Begin typing your search above and press return to search.

Aamir Khan Deepfake Video: डीपफेक वीडियो का शिकार हुए आमिर खान, मुंबई पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ दर्ज की FIR

Aamir Khan Deepfake Video: बॉलीवुड के मिस्ट परफेक्शनिस्ट आमिर खान अक्सर अपनी फिल्मों के साथ ही निजी जिंदगी के लिए भी सुर्खियों में बने रहते हैं।

Aamir Khan Deepfake Video: डीपफेक वीडियो का शिकार हुए आमिर खान, मुंबई पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ दर्ज की FIR
X
By Ragib Asim

Aamir Khan Deepfake Video: बॉलीवुड के मिस्ट परफेक्शनिस्ट आमिर खान अक्सर अपनी फिल्मों के साथ ही निजी जिंदगी के लिए भी सुर्खियों में बने रहते हैं। पिछले दिनों जहां वह अपने प्रोडक्शन में बनी फिल्म 'लापता लेडीज' के लिए सुर्खियां बटोर रहे थे, वहीं अब उनका नाम एक डीपफेक वीडियो के चलते चर्चा में आ गया है। दरअसल, आमिर हाल ही में एक डीपफेक वीडियो का शिकार हुए हैं। अब पुलिस ने इस मामले में एक अनाम शख्स के खिलाफ FIR दर्ज की है।

क्या है पूरा मामला

पिछले दिनों आमिर का एक 31 सेकेंड का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ था, जिसमें उन्हें आगामी चुनाव और एक राजनीतिक दल से संबंधित विज्ञापन करते देखा गया था। दरअसल, वीडियो में आमिर भारतीय नागरिकों को लखपति कहते दिखाई दे रहे हैं। वह इसमें एक पार्टी विशेष के प्रति लोगों को वोट ना करने की सलाह दे रहे हैं। वीडियो के आखिर में वह एक राजनीतिक दल को वोट देने की बात कर रहे हैं।

वीडियो पर आमिर ने चुप्पी तोड़ते हुए इसे फर्जी बताया था। उन्होंने अपने बयान में कहा था कि तत्काल इसके खिलाफ शिकायत दर्ज करेंगे। उन्होंने लिखा, 'हम हालिया वायरल वीडियो से चिंतित हैं, जिसमें आरोप लगाया गया है कि आमिर एक विशेष राजनीतिक दल को बढ़ावा दे रहे हैं। वह स्पष्ट करना चाहेंगे कि यह वीडियो फर्जी और झूठी है।' उनकी टीम ने अपने बयान में स्पष्ट किया कि अभिनेता किसी भी राजनीतिक दल का समर्थन नहीं करते हैं।

आमिर के प्रवक्ता ने कहा, "हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि आमिर ने 35 साल के करियर में कभी भी किसी राजनीतिक दल का समर्थन नहीं किया। उन्होंने कई चुनावों में चुनाव आयोग के जागरूकता अभियानों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने की कोशिश की है।"

मुंबई पुलिस ने दर्ज की FIR

PTI की रिपोर्ट के अनुसार, एक अधिकारी ने कहा कि मुंबई पुलिस ने आमिर के डीपफेक वीडियो के संबंध में एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ FIR दर्ज की है, जिसमें वह कथित तौर पर एक राजनीतिक पार्टी का प्रचार करते दिखे।

आमिर की शिकायत के बाद बुधवार को खार पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज की गई। मामला 419 (प्रतिरूपण), 420 (धोखाधड़ी) और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रावधानों सहित संबंधित भारतीय दंड संहिता की धाराओं के तहत दर्ज किया गया है।

डीपफेक वीडियो पिछले काफी समय से सोशल मीडिया पर छाया हुआ है। बीते कुछ महीनों में कई बॉलीवुड कलाकार डीपफेक वीडियो का शिकार हो चुके हैं। खास बात यह है कि AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) की मदद से बनाए जा रहे है इन वीडियो का शिकार साउथ और भोजपुरी सितारे भी हो चुके हैं। इन सितारों में रश्मिका मंदाना से लेकर आलिया भट्ट और काजोल जैसी अभिनेत्रियों के नाम भी शामिल हैं।

आमिर जल्द ही 'सितारे जमीन पर' के साथ बड़े पर्दे पर दर्शकों का मनोरंजन करने लौटेंगे। अभिनेता अपनी इस फिल्म के माध्यम से एक स्वास्थ्य संबंधी परेशानी पर लोगों का ध्यान केंद्रित करना चाहते थे। फिल्म डाउन सिंड्रोम पर आधारित होगी। बता दें, यह फिल्म 2007 में आई फिल्म 'तारे जमीन पर' का सीक्वल होगी। इस फिल्म में डिस्लेक्सिया नामक स्वास्थय स्थिति को दर्शाया गया था। बता दें, 'सितारे जमीन पर' में आमिर के साथ जेनेलिया डिसूजा काम करती दिखेंगी।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story