Begin typing your search above and press return to search.

Raipur Loksabha Chunav 2024: रायपुर जिला प्रशासन की अच्‍छी पहल: हर विधानसभा क्षेत्र में इनके हाथों में होगी एक- एक बूथ की कमान

Raipur Loksabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव में रायपुर जिला प्रशासन ने एक नई पहल की है। बता दें कि इससे पहले विधानसभा चुनाव के दौरान एक विधानसभा में महिलाओं को जिम्‍मेदारी दी गई थी।

Raipur Loksabha Chunav 2024: रायपुर जिला प्रशासन की अच्‍छी पहल: हर विधानसभा क्षेत्र में इनके हाथों में होगी एक- एक बूथ की कमान
X
By Sanjeet Kumar

Raipur Loksabha Chunav 2024: रायपुर। लोकसभा चुनाव-2024 में जिले के सभी विधानसभा के एक-एक बूथ दिव्यांग कर्मचारी संभालेंगे। जिनमें पीठासीन अधिकारी सहित पी-01, पी-02 एवं पी-03 सभी दिव्यांग कर्मचारी होंगे। इस प्रकार कुल-28 दिव्यांग कर्मचारियों को जिम्मेदारी दी जा रही है। इनका आज रेडक्रास सभाकक्ष में प्रशिक्षण हुआ। इन्हें संबोधित करते हुए कलेक्टर डॉ गौरव सिंह ने कहा कि यह बहुत गर्व की बात है कि जिले के सभी विधानसभा में एक-एक बूथ में दिव्यांग कर्मचारी निर्वाचन का कार्य संभालेंगे। उन्होंने कहा कि जो प्रशिक्षण दिया जा रहा है उसे बारीकी से समझें।

कलेक्टर डॉ सिंह ने कहा कि सामग्री वितरण और संग्रहण और मतदान केन्द्र के समय इन कर्मचारियों के सहायता से विशेष सहायक उपलब्ध कराया जाए, ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी ना हो। इनके आवाजाही के लिए छोटी वाहन की व्यवस्था की जाए। सामग्री वितरण संग्रहण के समय विशेष पृथक पंक्ति बनाकर मतदान सामग्री प्रदान किया जाए। कलेक्टर ने कहा कि इन्हें एक सुव्यवस्थित रूट चार्ट बनाकर दी जाए, ताकि आसानी से मतदान केन्द्र के अंदर पहुंच सके। यहीं नही मतदान केन्द्रों में परीक्षण कर इनके अनुकूल शौंचालय भी बनाए जाएं।

कलेक्टर डॉ सिंह के संदेश से प्रशिक्षण की शुरूआत की गई। राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर के वीडियों फूटेज के साथ प्रशिक्षक द्वारा बारीकी से समझाया गया। पीपीटी के माध्यम से मतदान दलों को निर्वाचन संबंधी जानकारियां दी गई। साथ ही फ्लो चार्ट, इंफोशीट, चेक लिस्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण के बाद सभी मतदान दलों का टेस्ट लिया गया। इसमें एमसीक्यू सवाल किए गए। इस अवसर पर प्रशिक्षण आईटी के नोडल अधिकारी उज्जवल पोरवाल, मास्टर ट्रेनर अजीत हुंडेट, प्रशिक्षण सहायक नोडल केदार पटेल, के.एस पटले सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story