Begin typing your search above and press return to search.

Drinking Water Immediately After Eating Fruits : फल खाना सेहत के लिए फायदेमंद... लेकिन इन फलों को खाकर पानी पीना हो सकता है जानलेवा

क्या आप जानते हैं कुछ फलों को खाने के बाद तुरंत पानी पीना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको सावधान होने की ज़रूरत होती है।

Drinking Water Immediately After Eating Fruits : फल खाना सेहत के लिए फायदेमंद... लेकिन इन फलों को खाकर पानी पीना हो सकता है जानलेवा
X
By Meenu

फल हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ फलों को खाने के बाद तुरंत पानी पीना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको सावधान होने की ज़रूरत होती है।

डॉक्टर के अनुसार कुछ फल ऐसे होते हैं जिन्हें खाने के बाद तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए। कुछ ऐसे फल हैं, जिन्हें खाने के बाद अगर आप पानी पीते हैं, तो इससे आपको पाचन संबंधी समस्या हो सकती है। इसके अलावा आप सर्दी-खांसी से भी परेशान हो सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि वे कौन से फल हैं जिन्हें खाने के बाद आपको तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए।



सेब : सेब को सेहत के लिए वरदान माना गया है। डॉक्टर भी इस फल को रोज़ खाने की सलाह देते हैं। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके पाचन को स्वस्थ रखने में मददगार है। अगर आप आप सेब खाने के बाद तुरंत पानी पी लेते हैं, तो इससे आपके पाचन पर बुरा असर पड़ता है जिससे आपको पेट दर्द और खांसी की समस्या हो सकती है। साथ ही आपका पाचन सही से काम नहीं करता है जिससे गैस या अपच की समस्या होती है।

केला : केला में हेल्दी फैट्स, कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, यह फल खाने में भी बेहद स्वादिष्ट लगता है।लेकिन केला खाने के तुरंत बाद पानी पीने से आपको सर्दी खांसी की समस्या हो सकती है।साथ ही आपका ब्लड शुगर प्रभावित होता है जिस कारण शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ सकती है इसलिए केला खाने के बाद तुरंत कभी पानी नहीं पीना चाहिए।

ककड़ी और खीरा : खीरा और खीरा इन दोनों फलों को गर्मियों के मौसम में खूब खाया जाता है। इन दोनों फलों में 95 प्रतिशत पानी होता है जिसे खाने के बाद शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है।लेकिन इन्हें खाने के बाद अगर आपने पानी पी लिया तो आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ेगा। जिससे आपको उल्टी और लूज मोशन की समस्या हो सकती है।

तरबूज या खरबूज खाने के बाद : तरबूत और खरबूज खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। तरबूज में अधिक मात्रा में पानी होता है। इसे खाने के बाद पानी पिया तो आपको एसिडिटी, ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है।

Next Story