Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh IAS Posting: आईएएस पोस्टिंगः सेंट्रल डेपुटेशन से लौटे सोनमणि बोरा, ऋचा आएंगी अगले महीने, आजकल में निकल सकती है सिकरेट्री की एक छोटी लिस्ट

Chhattisgarh IAS Posting: छत्तीसगढ़ में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से अफसरों के आने का सिलसिला जारी है। सोनमणि बोरा ने दिल्ली से लौटकर अपनी ज्वाईनिंग दे दी है।

Chhattisgarh IAS Posting: आईएएस पोस्टिंगः सेंट्रल डेपुटेशन से लौटे सोनमणि बोरा, ऋचा आएंगी अगले महीने, आजकल में निकल सकती है सिकरेट्री की एक छोटी लिस्ट
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh IAS Posting: रायपुर। छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय की नई सरकार बनने के बाद सेंट्रल डेपुटेशन से अधिकारियों को आना जारी है। आईएएस अविनाश चंपावत, आईएएस मुकेश बंसल और आईपीएस अमरेश मिश्रा के बाद आईएएस सोनमणि बोरा भी छत्तीसगढ़ लौट आए हैं। 1999 बैच के आईएएस सोनमणि बोरा 2021 में भारत सरकार में प्रतिनियुक्ति पर गए थे। वहां उन्हें ज्वाइंट सिकरेट्री लैंड रिफार्म की जिम्मेदारी दी गई थी। यह विभाग नेशनल लेवल पर लैंड मैनेजमेंट का काम करता है। जमीनों की रजिस्ट्री से लेकर सारा कुछ इसी विभाग के अंतर्गत आता है। जमीनों की रजिस्ट्री के लिए एनजीडीआरएस साफ्टवेयर इसी विभाग ने तैयार किया है। बहरहाल, सोनमणि बोरा ने 16 अप्रैल को मंत्रालय में ज्वाईनिंग दे दी। जाहिर है, अब उन्हें विभाग दिया जाएगा। बोरा प्रमुख सचिव हैं। सीनियर लेवल पर अफसरों की काफी कमी है। प्रमुख सचिव लेवल पर आज की तारीख में छत्तीसगढ़ में सिर्फ दो आईएएस हैं। एक निहारिक बारिक थीं और दूसरे अब सोनमणि बोरा हो गए हैं। 95 बैच के दो आईएएस गौरव द्विवेदी और उनकी पत्नी डॉ0 मनिंदर कौर द्विवेदी सेंट्रल डेपुटेशन पर हैं।

बहरहाल, सोनमणि बोरा की ज्वाईनिंग के बाद अब उनकी पोस्टिंग को लेकर अटकलें चल रही हैं। मंत्रालय में कई सचिवों के पास एक से अधिक विभाग हैं। उन्हीं में से कोई विभाग बोरा को मिलेगा। चूकि सीनियर अफसर हैं, इसलिए विभाग ठीकठाक ही मिलेगा। सूत्रो का कहना है कि आजकल में उन्हें विभाग मिल जाएगा। क्योंकि, विष्णुदेव सरकार दिल्ली से लौटने वाले अफसरों को पोस्टिंग में विलंब नहीं कर रही है। पहले की सरकारों में जरूर डेपुटेशन से लौटने के बाद कुछ दिन वेट करना पड़ता था। चीफ सिकरेटी अमिताभ जैन से लेकर अमित अग्रवाल, गौरव द्विवेदी तक लेटलतीफी का शिकार हो चुके हैं। उधर, 94 बैच की आईएएस ऋचा शर्मा मार्च में भारत सरकार से रिलीव हो चुकी हैं। वे अभी अवकाश पर हैं। उनके बारे में खबर है कि पहली मई को वे यहां ज्वाइनिंग देंगी। सरकार चाहे तो सोनमणि बोरा के साथ ही ऋचा शर्मा का भी आदेश निकाल सकती है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story